Bitcoin क्या है ? Bitcoin कैसे कमा सकते है

Bitcoin क्या है ? Bitcoin कैसे कमा सकते है

Bitcoin क्या है ? Bitcoin कैसे कमा सकते है ? Bitcoin की कीमत क्या है , Bitcoin की खोज किसने की, और Bitcoin से लेनदेन कैसे किया जाता है इन सब की जानकारी आपको आज इस ब्लॉग के माध्यम से दूंगा. Bitcoin internet की एक मुद्रा है यह मुद्रा अन्य मुद्राओं जैसे रुपए, डॉलर से एकदम भिन्न है और विश्व के बहुत से देशों में इन्टरनेट पर लेनदेन के लिए प्रयोग की जाती है. हालांकि भारत में अभी तक कम ही लोग इस मुद्रा के बारे में जानते है. और अभी भी हमारे देश की सरकार ने इसे अधिकारिक मंजूरी नहीं दी है फिर भी इस हमारे देश के लोग इस मुद्रा के माध्यम से लेनदेन करते रहते है. तो आइये जानते है Bitcoin क्या है ?

Bitcoin क्या है ? Bitcoin कैसे कमा सकते है :

Bitcoin इन्टरनेट की एक virtual currency है जो सन 2009 में एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा Satoshi Nakamoto नाम का उपयोग करके बनायीं गयी थी. जैसा की बताया कि Bitcoin एक प्रकार की digital currency है इसे हम न तो अपनी जेब में रख सकते है और न ही किसी बैंक में जमा कर सकते है. बिटकॉइन का लेनदेन सिर्फ internet के माध्यम से ही किया जा सकता है और बिटकॉइन को सिर्फ जमा करने के लिए online wallet की जरुरत होती है. Bitcoin एक ओपन सोर्स करेंसी है जिसका उपयोग कोई भी व्यक्ति कर सकता है यह करेंसी एक points की तरह होती है जिसे हम अपने देश की मुद्रा के हिसाब से कन्वर्ट कर सकते है.

एक Bitcoin Price कितना है :

बिटकॉइन की कीमत इसकी मांग पर निर्भर करती है. वर्त्तमान में एक Bitcoin की कीमत 2702.51 US Dollar यानि की 173379 Indian Rupee यानि एक लाख तिहत्तर हज़ार रूपये के आसपास है.

Bitcoin की कीमत का निर्धारण कैसे होता है ?

जैसा की पहले ही बताया की बिटकॉइन एक ओपन सोर्स करेंसी है यानि की इस करेंसी का कोई भी आधिकारक तौर पर मालिक नहीं है इसलिए Bitcoin की कीमत का निर्धारण इसकी मांग और आपूर्ति पर निर्भर करती है। जब Bitcoins के मांग में वृद्धि होती है तो दाम भी बढते हैं और जब मांग गिरती है तो दाम भी। हालाँकि अभी तक बिटकॉइन का बाज़ार अपेक्षाकृत छोटा है, बाजार मूल्य को ऊपर या नीचे स्थानांतरित करने के लिए, अधिक पैसे की जरुरत नहीं होती।

क्या Bitcoin क़ानूनी है :

Bitcoin की वैधता पर निर्भर करता है कि आप कहां स्थित हैं बिटकॉइन को इस वर्ष जापान में भुगतान की एक औपचारिक विधि के रूप में वैध किया गया था, और हो सकता है कि भारत में भी औपचारिक रूप से वैद्यता मिल सकती है। हालांकि अधिकांश देशों में, यह कुछ हद तक एक ग्रे ज़ोन में चल रहा है, जिसमें कोई भी आधिकारिक प्रतिबंध या विटकोइन का अनुमोदन नहीं होता है।

Bitcoin कैसे कमा सकते है :

bitcoin को कमाने के कई तरीके है जिनमे से कुछ मैं आपको बता रहा हूँ. जिनका अनुसरण कर के आप जान सकते है Bitcoin कैसे कमा सकते है ?

  1. Bitcoin Buy करके Bitcoin कमा सकते है

सबसे पहला तरीका तो यह है आप इसे सीधे खरीद सकते है. और इसके लिए आपको पूरी रकम एक साथ देनी होगी. bitcoin भी एक पूर्ण मुद्रा है जैसे कि रुपया 1 रूपये में 100 पैसे होते है. ठीक इसी तरह से 1 बिटकॉइन में 10 करोड़ Satoshi होते है. आप चाहे जितने Satoshi या फिर बिटकॉइन खरीद सकते है. इसके लिए आपको bitcoin का वर्तमान मूल्य चुकाना होगा.

  1. वेबसाइटों पर कार्यों को पूरा करके Free Bitcoin कमायें

कुछ वेबसाइट ऐसी भी है जो आपसे कुछ टास्क करवाती है बदले में आपको कुछ Satoshi देती है. इन टास्क में विज्ञापन देखना, किसी विडियो को देखना या लाइक करना या फिर किसी वेबसाइट पर जाना होता जिनके बदले में आपको बिटकॉइन की छोटी सी यूनिट Satoshi मिलती है जिन्हें आप जब चाहे अपने bitcoin wallet में ट्रान्सफर कर सकते है. कुछ ऐसी वेबसाइट में BitVisitor, CoinWorker, Bitfortip इत्यादि मुख्य है.

  1. Bitcoins mining करके कमाए :

Bitcoin कमाने का और तरीका है जिसे bitcoin mining कहते है. Bitcoin mining एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा नए बिटकॉन्स उत्पन्न होते हैं. Bitcoin mining के लिए कुछ चीजों की जरुरत पड़ेगी जैसे : एक computer with High speed processer, electricity और internet. अब जानते है mining कैसे करते है ? जब भी कोई यूजर internet पर बिटकॉइन का use करके online transaction करता है तो उस पेमेंट को verify करना होता है इस प्रक्रिया को को  कहते है. जिसके बदले में हमें कुछ commission मिलता है जो लेनदेन का कुछ हिस्सा होता है जिसके फलस्वरूप हमें कुछ satoshi या बिटकॉइन मिल जाते है. इसके लिए हमें बहुत ही अच्छी क्वालिटी के computer with High speed processer की जरुरत पड़ती है. इस तरह के computer की कीमत भी बहुत होती है.

Bitcoin के फायदे है क्या ?

  • bitcoin के बहुत सारे फायदे हैं जैसे कि कुछ लोग बिटकॉइन का रेट बढ़ने पर इसे बेच देते है और बदले में अच्छा खासा पैसा कमाते. हालांकि ये संभावना जताई जा रही है की जिस प्रकार से बिटकॉइन का प्रचलन बढ़ रहा है उस हिसाब से सन 2020 तक एक बिटकॉइन की कीमत 5 लाख रूपये तक पहुच सकती है.
  • इसका सबसे बड़ा फायदा है भुगतान की स्वतंत्रता – जिस प्रकार यह एक स्वतंत्र मुद्रा है और किसी भी बैंक इत्यादि के अधिकार क्षेत्र में नहीं आती है इसलिए यह तुरंत दुनिया में किसी भी जगह भेजा जा सकता है कितने भी पैसे भेजने या प्राप्त करना संभव है। इसमें किसी भी प्रकार की बैंक की छुट्टी या सीमा नहीं है. बिटकॉइन पर उपयोगकर्ताओं को अपने पैसे पर पूरा नियंत्रणरहता है.
  • Bitcoin से लेनदेन करने पर वर्तमान में कोई शुल्क नही और है और यदि किसी किसी उत्पाद, या सेवा के लिए फीस लगती भी है तो बेहद कम प्रतिशत में । Bitcoin से transaction करने पर अन्य Paypal या Credit Card की अपेक्षा बहुत ही कम फीस लगती है.

Bitcoin के नुकसान क्या है ?

  • बहुत से लोग अभी भी Bitcoin से अनजान हैं। और वह लोग बिटकॉइन से लेनदेन स्वीकार नहीं करते है.
  • बिटकॉइन अभी भी पूर्ण रूप से विकसित नहीं है अभी भी बिटकॉइन को और अधिक सुरक्षित और आम लोगों के लिए आसान बनाने के लिए, नए उपकरणों और सेवाओं पर काम किया जा रहा है.
  • बिटकॉइनएक नुक्सान और है वो है इसकी मूल्य अस्थिरता.
,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *